झा.रा.अ.जा.स.वि.नि.में आपका स्वागत है। a    
  a गृह  
  a हम  
  a लक्ष्य और उद्येश्य  
  a निदेशक पर्षद  
  a संगठनात्मक संरचना  
  a विर्तीय श्रोत  
  a कार्यक्रम/योजनाएँ  
  एस.आर.एम.एस. योजना  
  a प्रशिक्षण कार्यक्रम  
  प्रगति एवं उपलब्धियां  
  a जिला कार्यालय  
  a महत्वपूर्ण सूचनाएँ  
  a निविदा  
  a सूचना का अधिकार अधिनियम  
  a हमसे संपर्क करें  
प्रशिक्षण कार्यक्रम :-

निगम द्वारा दो श्रोतों से प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये जाते हैं :-

1. अनुसूचित जाति के उपयोजना के अर्न्तगत विशेष केन्द्रीय सहायता से प्रशिक्षण कार्यक्रम

2. राष्ट्रीय निगमों के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम

1. विशेष केन्द्रीय सहायता से प्रशिक्षण कार्यक्रम

(i) 2000 अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवकों को सुरक्षा गार्ड में एस.आइ.एस. राँची के माध्यम से 110.00 लाख रुपये की लागत से प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें से अबतक 268 युवकों को प्रशिक्षित किया गया प्रशिक्षितों को प्रशिक्षण संस्थान द्वारा नियोजित कराया गया।

(ii) राँची जिले में 300 अनुसूचित जाति के महिलाओं को एस.एम.पी.जे. मानव सेवा आश्रम साहेबगंज के माध्यम से 25.20 लाख रुपये की लागत से लाह चूड़ी निर्माण में  प्रशिक्षण दिया गया।

(iii) 250 अनुसूचित जाति के युवक/युवतियों को होटल मैनेजमेंट के विभिन्न विद्याओं में 137 लाख रुपये की लागत से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें से अबतक 108 युवक/युवतियों को प्रशिक्षण देकर भारत वर्ष के विभिन्न शहरों के होटलों में नियोजित कराया गया।

(iv) 100 बेरोजगार युवकों को बी.आई.टी.मेसरा के माध्यम से प्लम्बर ट्रेड में 13.00 लाख रुपये की लागत से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के अन्त में सभी प्रशिक्षितों को स्वनियोजन के लिए 5000/- रुपये का टूल्स प्रदान किया गया।

(v) 37 अनुसूचित जाति के बेरोजगार युवकों को  संत रविदास कल्याण समिति, राँची के माध्यम से ड्राईविंग ट्रेड में प्रशिक्षित किया गया।

(vi)  राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त  एवं विकास निगम नई दिल्ली के माध्यम से प्रशिक्षण कार्यक्रम

(i)  ई.सी.आई.एल. के माध्यम से 100 अनुसूचित जाति के युवक/युवतियों को कम्प्युटर सॉफ्टवेयर एवं हार्डवेयर कोर्स में प्रशिक्षण दिया गया। (ii) ए.टी.डी.सी. के माध्यम से 60 अनुसूचित जाति के युवक/युवतियों को Garment Manufacturing एवं Pattern Cutting and Manufacturing Course में प्रशिक्षित कर भारतवर्ष के विभिन्न शहरों के उद्योगों में नियोजित कराया गया।

2009-10 में होटल मैनेजमेंट के विभिन्न विद्याओं पारा मेडिकल, के विभिन्न विद्याओं, कम्प्युटर हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर एवं आई. टी. के विभिन्न विद्याओं तथा मोटर ड्राईविंग, मोबाईल रिपेयरिंग कपड़ा निर्माण के विभिन्न विद्याओं में 1000 अनुसूचित जाति के युवक/युवतियों को सरकारी/गैर सरकारी प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण दिये जाने का प्रस्ताव है। प्रशिक्षितों को नियोजित कराने की व्यवस्था की जायेगी।
उक्त ट्रेडों में प्रशिक्षण के लिए समय समय पर झारखण्ड संस्करण के हिन्दी/अंग्रेजी समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित किया जाता है जिसमें योग्यता शर्त आदि अंकित रहता है। भविष्य में वेब साइट के महत्वपूर्ण सूचनाएँ स्तम्भ में इसे देखा जा सकता है।
तदनुसार विज्ञापन के क्रम में झारखण्ड राज्य के अनुसूचित जाति के युवक/युवतियों प्रशिक्षण हेतु आवेदन कर सकते हैं।

 
 
   

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

गृह   हम   क्रियाएँ   तस्वीर कक्ष   हमसे संपर्क करें सूचना का अधिकार अधिनियम
फोन नंबर

Contents Owned, Provided and updated by JSSCDC, Ranchi

 

Designed, Developed & Hosted by
NIC-Jharkhand State Centre, Ranchi